Call Today: +91-8156078064
CONTACT US

हर्निया सर्जरी के बाद कार्य क्षमता, सक्रियता और कसरत

हर्निया युवाओं को प्रभावित करती एक सामान्य समस्या है। इसीलिए हर्निया सर्जरी करानेवाले दर्दी के मनमे हर्निया सर्जरीके बाद की अपनी गतिविधियों के बारे में आशंका होती है। जैसे की हर्निया सर्जरी के बाद कितने समय में वे सामान्य जीवन फिर से शुरू कर शकते हे? क्या हर्निया सर्जरी के बाद वे कसरत कर पाएंगे? हर्निया सर्जरी के बाद कौन सी प्रवृतियों पर पाबंधी होगी?

हर्निया सर्जरी के बाद मुझे कितने समय तक आराम करने की जरूरत है ?

यह हर्निया के प्रकार, सर्जरी के प्रकार तथा हलनचलन पर असर करनेवाली  अन्य समस्याओं पर निर्भर करता है। यह आपकी आराम की व्याख्या पर भी निर्भर करता है। 

Few hours after Laparoscopic Inguinal hernia surgeryसामान्यतः, ज्यादातर मरीजों के लिए, आसपास घूमना तथा बिस्तर से बाहर आना सर्जरी के कुछ ही घण्टोमे सम्भव होता हे। खास तौर पर इनग्युनल एवम अम्बिलिकल  हर्निया की लेप्रोस्कोपिक तथा बहोत जटिल ना हो ऐसे इंसिजनल हर्निया  में ऐसा संभव है। आप धीरेधीरे अपना  हलनचलन बढ़ा शकते है। और एक सप्ताह में आरामदायक महसूस करते ही सामान्य घरेलू  तथा ऑफिस के कामकाज वापस शुरू कर शकते है।

हर्निया सर्जरी के बाद bed-rest करने की आवश्यकता बिलकुल भी नहीं है। असल में, अगर आप सर्जरी के बाद तुरंत हलनचलन शुरू करते हो तो रिकवरी अच्छी और जल्दी होती है।

सर्जरी के दिन से ही चलने, सीढ़ियों चढ़ने पर कोई पाबंधी नहीं है। जब तक आप आरामदायक महसूस करे आप जितना चाहे उतना चल शकते हो । अगर आप आरामदायक महसूस न कर रहे हो तो अपने आप पर जोर मत दो। चाहे सर्जरी की जगह पे थोड़ा दर्द भी हो, परतुं चलने और सीढ़ियों चढ़ने से सर्जरी की जगह पर कोई समस्या नहीं होगी, ।

 

हर्निया सर्जरी के बाद की कार्य क्षमता  

बहोत श्रम ना हो ऐसे सामान्य दैनिक कार्य सर्जरी के कुछ ही दिनों में शुरू कर शकते  हो। स्त्रीओ के लिए,वजन न उठानेवाले सामान्य घरेलू कार्य थोड़े ही दिनो मेँ फिर से शुरू कर शकते हो। इसी तरह, सामान्य ऑफिस और टेबलवर्क थोड़े ही दिनो में फिर से शुरू कर शकते हो। शुरू के २-३ माह तक ४=५ की.ग्रा से ज़्यादा वजन उठाना, बारबार  झुकने वाली प्रवृतियों  या जमीन पर बैठने जैसी प्रवृतियों से बचना चाहिए। यह खास तौर से उन मरीजों के लिए है जिन्होंने इंसिज़नल हर्निया , बड़े अम्बिलिकल हर्निया  अथवा बहोत  बड़े इनग्यूनल हर्निया की सर्जरी करवाई हो, चाहे वह लेप्रोस्कोपिक पद्धति से हो या ओपन  हो। ईनग्यूनल हर्निया अथवा छोटे अम्बिलिकल हर्निया की सर्जरी कराये हुए मरीज थोड़ी छूट ले शकते है। सामान्यतः हर्निया सर्जरी के हर मरीज, थोड़े ही दिनोमें अपनी सामान्य दैनिक प्रवृतियां फिर से शुरू कर शकते है। यह फिर भी अच्छा होगा की आप एक बार अपने सर्जन से इस बारेमें परामर्श करे। 

हमारे मरीजों की सर्जरी के बाद की प्रवृतियों के बारे में सुनने के लिए ये वीडियो पे क्लिक करे। 

हर्निया सर्जरी के बाद हम कब काम पर लौट शकते है?

कम श्रम वाला कार्य 

अधिकांश काम ७  से १० दिनों के अंदर सुरक्षित रूप से फिर से शुरू कर शकते है। जिन लोगो का काम सम्पूर्णतः टेबलवर्क है तथा काम पर जाने के लिए कम ट्रावेल करना पड़ता हो वे तो सर्जरी के कुछ ही दिनों में काम फिर से शुरू कर शकते  है।

थोड़ा श्रम वाला कार्य 

जिन लोगों का काम थोड़ा श्रम वाला हो जैसे कि लम्बी अवधि के लिए खड़ा रहना, या मशीन चलाना या काम पर जाने के लिए बहोत  ट्रावेल करना, ऐसे लोग सर्जरी के एक सप्ताह के बाद काम फिर से शुरू कर शकते है।

बहोत श्रम वाला कार्य 

जिन लोगो का काम बहोत श्रम वाला हो जैसे कि खेत का काम, सुतारी काम या वजन उठाने वाला काम, ऐसे लोगो को अपना काम लम्बी अवधि के बाद शुरू करना चाहिए। वे शुरू के कुछ महीनों के लिए कम श्रम वाला काम पसंद करके थोड़ा जल्दी काम शुरू कर शकते है। और धीरेधीरे अपने रूटीन काम को कर शकते है।

जो मरीजने ईनग्यूनल  हर्निया या छोटे अम्बिलिकल हर्निया की लेप्रोस्कोपिक सर्जरी करवाई हो वे श्रम वाला काम थोड़ा जल्दी फिर से शुरू करने की लिबर्टी ले शकते है। इससे विपरीत, जिन्होंने इनसीजनल हर्निया, बारम्बार होने वाले हर्निया या बहोत बड़े हर्निया की सर्जरी करवाई हो, उन्हें श्रम वाले कार्य को फिर से शुरू करने में ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।  

हर्निया सर्जरी के बाद में कब कार या बाइक चला पाउँगा? क्या में ऑटो से ट्रावेल कर शकता हु?

कार चलाने में कोई बड़ी समस्या नहीं है और अगर आप आरामदायक महसूस करते हो तो सर्जरी के थोड़े ही दिनों में आप कार ड्राइव कर शकते हो। फिर भी आप को सुनिश्चित करना चाहिए की आप छोटेमोटे झटकों(jerks) तथा दुर्घटना से बचकर सुरक्षित ड्राइविंग कर रहे है। कहने का मतलब है की आप को ये समझना जरूरी है की आप को तभी ड्राईव करना चाहिए जब आप सम्पूर्ण स्वस्थ महसूस करे और दर्द या अस्वश्थता की वजह से आप अकस्मात न कर बैठे। यहां भी जिसने बहोत जटिल हर्निया की सर्जरी करवाई हो उन्हें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। शक्य हो तो लम्बी ड्राईव से भी बचना चाहिए।  

बाइक चलाने में ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। जिन्होंने इनग्युनल  हर्निया की लेप्रोस्कोपिक सर्जरी करवाई हो वे अगर बिलकुल दर्द न हो तो एक सप्ताह में टूव्हीलर चला शकते है। यहां भी झटकों और अकस्मात के बारे में अधिकतम सतर्कता बरतने की जरूरत है। हर तरह के हर्निया के मरीजों को एक महीने के लिए मोटरसाइकल चलाने से बचना चाहिए। हालाँकि पर्याप्त देखभाल के साथ आप किसी और चलानेवाले के साथ as a co-passenger ट्रावेल कर शकते हो। झटकों और अकस्मात से बचे रहने की देखभाल के साथ ऑटो में ट्रावेल कर शकते हो। थोड़े ही दिनोमे ट्रेन, बस या कार से सुरक्षित ट्रावेल कर शकते हो। इसी तरह अल्पकालीन फ्लाइट ट्रावेल भी कर शकते हो। 

हर्निया सर्जरी के बाद हम कब कसरत फिर से शुरू कर शकते है?

इनग्युनल हर्निया तथा अम्बिलिकल हर्निया की लेप्रोस्कोपिक सर्जरी कराने वाले मरीजों के लिए 

 

Exercise after hernia surgeryचलना ,धीरे से दौड़ना, साईकिल चलाना तथा स्वीमिंग करना जैसी एक्टिविटीज़ आरामदायक महसूस करते ही फिर से शुरू कर शकते है। काफी सारे मरीज ये थोड़े ही दिनों में फिर से शुरू कर शकते है।इनग्युनल हर्निया की सर्जरी के एक महीने में थोड़े श्रम वाली कसरत जैसेकि योग, सूर्यनमस्कार और स्पोर्ट्स फिर से शुरू कर शकते है। अम्बिलिकल हर्निया की सर्जरी के बाद ये सारी कसरत २-३ महीनों के बाद शुरू करनी चाहिए। क्योकि हम इलाज के दौरान पेट के मूल मांसपेशियों (core muscles) पर किसी भी प्रकार के तनाव से बचना चाहते है।  

 

इनग्युनल  हर्निया की सर्जरी के बाद की उनकी स्पोर्ट्स एक्टिविटी बारे में हमारे इस मरीज को सुनिए। 

 

इनसीजनल हर्निया और बारम्बार होनेवाले हर्निया की सर्जरी करानेवाले मरीजों के लिए 

सर्जरी के कुछ ही दिनो मे आप जितना चलना है  उतना चल शकते हो। दौड़ना, साईकिल चलाना तथा स्विमिंग कुछ सप्ताह देरी से शुरू कर शकते हो। हर्निया की साइज़, की गई सर्जरी के प्रकार, आप का वजन और आप की स्वस्थता को ध्यान में लेना चाहिए। मरीजों के समूह के लिए एक सामान्य सलाह नहीं है। इसलिए सर्जरी के बाद के फॉलोअप के दौरान आप को आप के सर्जन से इस बारे में चर्चा करनी चाहिए। इस प्रकार के मरीजों को फिर से  हर्निया होने की संभावना होती हे इसलिए कसरत करने में ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

 

क्या हम हर्निया सर्जरी के बाद क़भी वेइटलिफ्टिंग तथा बहोत श्रम वाली जिम की कसरत कर पाएँगे ?

हाँ, ज्यादातर हर्निया के मरीज, सर्जरी के कुछ महिनों बाद कठिन कसरत तथा वेइटलिफ़्टिंग कर शकते है। इनग्युनल हर्निया की लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के करीब २-३ महीनों के बाद वेइटलिफ़्टिंग तथा जिम की कसरत शुरू कर शकते है। इनसीजनल हर्निया और बड़े अम्बिलिकल हर्निया के लिए ५-६ महीने रुक जाना ही बहेतर होगा।सामान्यतः जिनको जटिल इनसीजनल हर्निया हो वे  सर्जरी के पहले से भी ऐसी कसरत नहीं करते है। और इसीलिए वेइटलिफ्टिंग से उनको कोई खास मतलब नहीं होता है।  परन्तु इस प्रकार की कसरत के लिए, हमेंशा आप के सर्जन से चर्चा करना ही बहेतर होगा। 

हर्निया सर्जरी के बाद कब हम सेक्स फिर से शुरू कर शकते है।?

एकबार आप उसे करने में स्वस्थ महसूस करते ही सेक्स शुरू कर शकते है। इनग्युनल हर्निया की लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के बाद जल्दी से जल्दी थोड़े ही दिनों के बाद हो शकता है।छोटे अम्बिलिकल हर्निया की लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के लिए भी ऐसा ही है। कई  हमारे युवा पुरुष मरीजोने इनग्युनल  तथा अम्बिलिकल हर्निया की लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के बाद दर्दरहित सेक्स अपने रिपोर्ट में बताया है। बड़े हर्निया, इनसीजनल हर्निया तथा बारम्बार होनेवाले हर्निया के लिए यह थोड़े सप्ताहों के बाद हो शकता है। सामान्यतः, आप  इसे करने में काफी स्वस्थ महसूस करते हो तो इसे करने में कोई समस्या नहीं है। आप निश्चित रूप से इसे करने में ऐसे बदलाव कर शकते हो जिससे पेट के मांसपेसियों पर का तनाव कम हो शके। इससे सेक्स प्रवृति जल्दी से शुरू करने में मदद मिल शक्ती है। 

बहोत बड़े और जटिल हर्निया के मरीजों के लिए

जिनको बहोत बड़े और जटिल हर्निया है ऐसे हर्निया  मरीजों के लिए चीजें कुछ अलग हो शकती है। ऐसे केस में सर्जरी काफी घंटे लम्बी हो शकती  है और सर्जरी बहोत जटिल भी हो शकती है।ऐसे मरीजों को सर्जरी के बाद दर्द थोड़ा ज्यादा होता है। और सर्जरी के बाद सम्पूर्ण जागृत होने में लम्बा समय लगता है। बहोत बड़े हर्निया की वजह से सर्जरी के बाद साँस लेने में कठिनाई महसूस होती है। ऐसा विभिन्न कारणों की वजह से होता है। 

After a complex hernia surgery
Walking 10 hours after a very complex Incisional hernia surgery

पहले तो, ऐसे केस मे आंत्रो  का ज्यादातर हिस्सा और चरबी पेट से बाहर हर्निया में होता है।जब इनको पेट के अंदर दबाया जाता है और पेट की दिवाल को जाली (mesh) और stiches  से ठीक किया जाता है, वह पेट के अंदर दबाव बढ़ाता है। यह दबाव डायाफ्राम (diaphragm)  को छाती की ओर दबाता है। और इसी कारण मरीज को फेफडो को हवा से भरने मे ज्यादा प्रयत्न करना पड़ता है।

दूसरा,सर्जरी का दर्द भी छाती की दीवाल के स्नायुओ के हलनचलन को प्रभावित करता है। और इसी वजह से साँस छिछली(shallow) हो जाती है। अच्छे pain contol से इसे अच्छी तरह मुकर शकते है।

तीसरा,मरीज की सामान्य परिस्थिति भी सर्जरी के बाद की हलनचलन को असर करती है।  और साँस की समस्या मे भी प्रभावित करती है। मेदस्विता,पहले से हो ऐसी फेफड़ो या ह्रदय की बीमारी,और धूम्रपान की आदत भी हर्निया सर्जरी के बाद की सास लेने की समस्या को बढ़ाती है। बुढ़ापा और घुटनों तथा कमर के दर्द की समस्या भी सर्जरी के बाद की हलनचलन को प्रभावित करती है।  

परन्तु,सर्जरी से पहले से ही अच्छे और अनुकूल आयोजन से रिकवरी को सरल बनाना चाहिए। ऐसे केस मे,हम मरीजों की ह्रदय और साँस की समस्याओ की सम्पूर्ण जाँच करते है। हम मरीजों को धूम्रपान छोड़ने तथा स्पायरोमेट्री से breathing exercise करने की भी सलाह देते है। अन्त मे निपुण सर्जरी और सर्जरी के बाद का अच्छा pain control आप को जल्दी से बेड से बहार आने मे मदद करेगा। 

हमारा ध्येय और मरीजों की अपेक्षाएँ 

हमारे हर हर्निया के मरीजों के लिए, हमारा लक्ष्य जितना हो शके उतना जल्दी  उनको उनकी रूटीन प्रवृतियों पर वापस लाना  है। और वह भी जितना हो शके उतना दर्द रहित तरिके से। और जहां तक हमें पता है, हमारे मरीज भी यही चाहते है। इनग्युनल और अम्बिलिकल हर्निया के लिए ये आकांक्षाए लेप्रोस्कोपिक सर्जरी से सरलता से हासिल होती है। हमारे काफी सारे मरीजों को लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के बाद उसी दिन हॉस्पिटल से छुटटी दी गई है। और वे थोड़े ही दिनों में काम पर वापस जा पाए है। ज़्यादातर ऐसे मरीजों ने उनकी सामान्य कार्य में किसी प्रकार की पाबंधी या दर्द का जिक्र नहीं किया है। जो कोई स्पॉट्स खेलना चाहे या कोई जिम की कसरत करना चाहे, वे कोई समस्या के बिना कर शकते है। हम भी लेप्रोस्कोपिक हर्निया सर्जरी के बहेतर परिणाम देने के लिए, हमारा कौशल्य बढ़ाने के लिए अविरत प्रयत्नशील है। 

Adroit Center for Digestive and Obesity surgery  अहमदाबाद में है। हम हमारा ध्यान हर्निया की सर्जरी पर केन्द्रित  करते है। जटिल तथा बारम्बार होनेवाले हर्निया जैसे सभी प्रकार के हर्निया की सर्जरी यहां लेप्रोस्कोपिक तरिके से की जाती है। इनग्युनल और अम्बिलिकल हर्निया की लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के हमारे मरीजों में अति उत्कृष्ट परिणाम मिलने का हमे गर्व है। ऐसे बहोत सारे कारण है जिसकी वजह से हमारे मरीज हमारा मूल्यांकन अहमदाबाद की “Best  center  for Laproscopic Hernia Surgery” में करते है। 

आप हमारे दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते है 


  

fill the formto get a call back

or give us a call at +91-8156078064

dr.chirag